loader
बारिश और रहस्यमयी गुफाओं का एक-साथ लेना है मजा तो जरूर जाएं यहां

बारिश और रहस्यमयी गुफाओं का एक-साथ लेना है मजा तो जरूर जाएं यहां

July 31, 2018, 01:06 PM

मानसून के मौसम में घूमने का मजा ही कुछ और है। इस मौसम में आपको हर जगह बारिश की बूंदों के साथ प्रकृति के सुदंर नजारें और हरियाली देखने को मिलती है खासकर चेरापूंजी में। चेरापूंजी भारत का ऐसा हिल स्टेशन हैं जहां सबसे ज्यादा बारिश होती हैं। यहां घूमने के लिए मार्च से मई और जून से सितंबर का समय अच्छा है। अगर आप भी इस महीने में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो चेरापूंजी से अच्छा हिल स्टेशन कोई और हो ही नहीं सकता। चलिए जानते हैं चेरापूंजी में आप किन-किन जगहों पर घूमकर अपनी छुट्टियों को यादगार बना सकते हैं।

PunjabKesari

1. लाइव ब्रिज
चेरापूंजी लाइव ब्रिज बायो-इंजीनियरिंग प्रैक्टिस का बेहतरीन नमूना है। यह भारत का इलौता ऐसा ब्रिज है, जो दो मंजिला बना हुआ है। 3000 फीट पुराने पेड़ों के मुड़ने से नदी के ऊपर बने इस पुल को एक समय में 50 लोग आराम से पार कर सकते हैं। यह भारत का इकलौता ऐसा ब्रिज है, जो दो मंजिला बना हुआ है।

PunjabKesari
PunjabKesari

2. खूबसूरत झरने और गुफाएं
अगर आप अपनी छुट्टियों में हरियाली के साथ रोमांच का मजा लेना चाहते हैं तो यह हिल स्टेशन आपके लिए परफेक्ट है। यहां आपको कावा फॉल्स और वकाबा फॉल्स के अलावा ओर कई झरने देखने को मिलेंगे। इसके अलावा यहां मवासमई और आरवाह गुफा हैं जो आपको रोमांच का अनुभव कराती हैं।

PunjabKesari
PunjabKesari

3. ईको पार्क
मेघालय सरकार द्वारा बनाया गया ईको पार्क चेरापूंजी की खूबसूरती में चार-चांद लगाता है। इस पार्क में लगे आर्चिड फूलों की खूबसूरती देखने के लिए पर्यटक देश-विदेश से आते हैं।

PunjabKesari
PunjabKesari

4. चेरापूंजी, नोहकलिखलि झरना
चेरापूंजी में स्थित यह झरना बेहद खूबसूरत है। इस शांत झरने की खूबसूरती का मजा लेने के लिए हर साल देश-विदेश से कई टूरिस्ट आते है।

Share Now


Your Comments!

महत्वपूर्ण सूचना -भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।