loader
महात्मा गांधी केवल भारत राष्ट्र के ही नहीं, संसार की महान विभूति थे: नाईक

महात्मा गांधी केवल भारत राष्ट्र के ही नहीं, संसार की महान विभूति थे: नाईक

August 1, 2018, 11:44 AM

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी केवल भारत राष्ट्र के ही नहीं, संसार की महान विभूति थे इसलिए उनकी 150वीं जयन्ती को भव्य रूप से मनाया जाएगा।  राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयन्ती का भव्य रूप में स्मरणोत्सव मनाए जाने के लिए गठित राज्य स्तरीय आयोजन समिति की प्रथम बैठक मंगलवार को नाईक की अध्यक्षता में संपन्न हुई। 

इस अवसर पर गांधी जी की 150वीं जयन्ती के आयोजन को प्रदेश में स्मरणीय तथा वर्तमान एवं भावी पीढ़ी के लिए प्रेरणादायी बनाने के लिए समिति के सदस्यों द्वारा अपने-अपने सुझाव दिए गए।  बैठक में अपने विचार व्यक्त करते हुए राज्यपाल ने कहा कि गांधी जी केवल भारत राष्ट्र के ही नहीं, संसार की महान विभूति थे। सत्य और अहिंसा के मार्ग पर चलकर बड़े साहस एवं संयम के साथ उन्होंने स्वतंत्रता आन्दोलन का नेतृत्व किया और देश को स्वाधीन कराया। गांधी जी व्यक्ति नहीं संस्था थे। उनके विचार, उनके समय से अधिक वर्तमान में प्रासंगिक हैं। भविष्य में संभवत: यह और भी अधिक प्रासंगिक होंगे। रोजगार एवं विश्व शान्ति के संबन्ध में बापू का दर्शन विश्व के चिन्तन का विषय है।  

नाईक ने कहा कि गांधी जी की 150वीं जयन्ती के आयोजन के लिए भारत सरकार द्वारा दो वर्ष के कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार की गई है। इसी के अनुरूप प्रदेश सरकार ने भी दो वर्ष के कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार किए जाने के लिए राज्य स्तरीय आयोजन समिति का गठन किया गया है। यह जिसकी पहली बैठक है। इस समिति से प्राप्त सुझावों और प्रस्तावों पर कार्यवाही के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में राज्य स्तरीय कार्यकारी समिति का गठन भी किया गया है।  बैठक में उपस्थित सदस्यों के सुझाव आमंत्रित करते हुए राज्यपाल ने अपेक्षा की कि आयोजन समिति विचार-विमर्श से जो कार्यक्रम तय करेगी, उसका व्यावहारिक आयोजन पूरे देश में प्रदेश की प्रतिष्ठा बढ़ाएगा। 

उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति की अध्यक्षता में गठित 124 सदस्यों की राष्ट्रीय आयोजन समिति का कार्यवृत्त, राज्यपालों के सम्मेलन में इस विषय पर चर्चा आदि के बिन्दु हमारे सम्मुख हैं। इस समिति के सदस्यों के सुझावों को सम्मिलित करते हुए उपयुक्त सुझावों को लागू किया जाना चाहिए। 

Share Now


Your Comments!

महत्वपूर्ण सूचना -भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।