loader
कॉन्डम एक फायदे कई, अब हर  फ्लेवर मे मौजूद

कॉन्डम एक फायदे कई, अब हर फ्लेवर मे मौजूद

November 22, 2020, 10:08 PM

लखनऊ: आजकल टीवी और इंटरनेट पर सबसे ज्यादा विज्ञापन किसी का आता है तो वह कॉन्डम है। पान से लेकर अचार पापड़ के फ्लेवर वाले। बोले तो कुछ बचा नहीं। जिस फ्लेवर का कॉन्डम बाजार में आता है वह हो सकता है। तो आज हम आपको इसी विशेष वस्तु पर ज्ञान देने जा रहे हैं जिसका उपयोग हर वो आदमी करता है जिसको अपने देश की चिंता है, तो आइए जानें कि आखिर कॉन्डम की खोज कब कहां और किसने की…कहा जाता है कि सबसे पहले मिस्र के लोगों ने कंडोम का इस्तेमाल किया था। अन्य प्राचीन सभ्यताओं में भी इस तरह के उपाय का ज़िक्र मिलता है लेकिन इसका पहला लिखित प्रमाण सोलहवीं शताब्दी का है, जब एक इतालवी निकाय विज्ञानी गेब्रियल ने, रोगों से बचाव के लिए कंडोम तैयार किया। आधुनिक कंडोम का सूचक 1870 में हुआ और लेटैक्स के कंडोम बनने की शुरुआत 1930 के बाद शुरू हुई।
आज कॉन्डम के बारे में ले में 10 ज्ञान की बातें हैं, बड़े काम हैं
..तो 5000 साल पुराना है इसका इतिहास
इस शब्द को लैटिन भाषा के कंडस से उठाया गया है। इसका अर्थ मेन्यू है। कुछ समझदार लोगों का कहना है कि फ्रांस की एक गुफा में इसका लाभ मिला था। जो लगभग 5000 साल पहले की थी। इस आधार पर कहा जा सकता है कि कॉन्डम का इतिहास बहुत पुराना है। मर्दों से ज्यादा औरतें इसको खरीदती हैं। हैरानी की बात तो ये है कि दुनिया में बिकने वाले कुल कॉन्डम में से लगभग 40 प्रतिशत कॉन्डम महिलाओं द्वारा प्रतिदिन जाती है।जानकारी के मुताबिक दुनिया भर में सबसे ज्यादा कॉन्डम की बिक्री वेलेंटाइन डे के दिन होती है। इस दिन 30 प्रतिशत अधिक बिक्री होती है। इस बार 14 फरवरी को अमेरिका में हर सेकेंड में इसकी 87 बिक्री हुई थी।
कॉन्डम से कुछ खास बातें जुड़ीं
1. पहला रबर कंडोम 1944 में बना था।
2.  इसको सूअर की आंत से बनाया गया था।
3.  एक कंडोम में 1 गैलन पानी भर सकते हैं। 4.  अपने पाठकों के दौर में कॉन्डम काफी छोटे साइज में आते थे।
5.  सबसे पुराना कॉन्डम 1640 में सामने आया था। इस साथ को ऑस्ट्रिया के मुजिम में रखा गया है।
गगुल के मुताबिक 1832 में चार्ल्स गूडीयर द्वारा रबर कॉन्डम का रिसीवर किया गया था, और 1844 में पेटेंट कराया गया था। 1855 में पहली रबर कंडोम का उत्पादन किया गया था, और 1850 के दशक के अंत तक कई प्रमुख कंपनियों ने अन्य वस्तुओं, रबर कंडोम के बीच बड़े पैमाने पर उत्पादन करने शुरू कर दिया था।

Share Now


Your Comments!

महत्वपूर्ण सूचना -भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।