loader
चांद के बाद अब सूरज के पर पहुंचेगा इंसान!

चांद के बाद अब सूरज के पर पहुंचेगा इंसान!

August 11, 2018, 12:37 PM

अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा की शनिवार ऐतिहासिक यात्रा शुरू है। नासा का बनाया यान पार्कर सोलर प्रोब सूरज के सबसे नजदीक पहुंचने वाला इंसान का बनाया पहला यान होगा।सूरज को छूने के लिए डिजाइन किए गए 1.5  अरब डॉलर का यह अंतरिक्ष यान कार के आकार है और यह सीधे सूर्य के कोरोना के चक्कर लगाएगा। यह शनिवार को भारतीय समयानुसार दिन में 1 से 1.30 बजे के बीच नासा के केनेडी स्‍पेस सेंटर से रवाना किया जाएगा।

उड़ान भरने मे मौसम है सबसे बड़ी चिता
पार्कर सोलर प्रोब से जुड़ी टीम को इस यान की उड़ान से संबंधित सिर्फ मौसम की चिंता है। मौसम सही होने पर ही यह यान उड़ान भर सकेगा। एयरफोर्स की मौसम अधिकारी कैथी राइस ने एक न्‍यूज कॉन्‍फ्रेंस में कहा कि शनिवार को लांच के लिए 65 मिनट का समय होगा। इस दौरान अगर मिशन लांच नहीं हो पाया तो मुश्‍किल हो सकती है।इस समय के बाद उड़ान भरने पर यान को धरती के चारों ओर मौजूद वैन एलेन बेल्‍ट से परत से नुकसान पहुंचने का खतरा है। इससे पहले 8 अगस्‍त को यान का लांच रिहर्सल अच्‍छा रहा था। शनिवार को लांच असफल होने पर रविवार को एक बार फिर उसी समय के आसपास प्रयास किया जाएगा। अगले कुछ वर्षों में यह यान सूर्य से करीब 61 लाख किलोमीटर दूर से इसके चक्कर लगाएगा। यह दूरी अब तक सूर्य पर भेजे गए सभी शोध यानों से सात गुना कम होगी। ऐसा पहली बार होगा जब कोई यान सूर्य के इतने नजदीक होगा। हर परिक्रमा के साथ ये सूर्य के और नजदीत आता जाएगा। इस शोध यान की लंबाई 9 फीट और 10 इंच है। वहीं इसका वजन 612 किग्राम है। सोलर प्रोब को सूरज के ताप से बचान के लिए इसमें स्पेशल कार्बन कंपोजिट हीट शिल्ड लगाई गई है। 

Share Now


Your Comments!

महत्वपूर्ण सूचना -भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।