loader
अगले महीने 10% तक महंगे हो सकते हैं TV

अगले महीने 10% तक महंगे हो सकते हैं TV

February 22, 2020, 08:47 PM

नई दिल्ली.टैलीविजन सैट अगले महीने 10 प्रतिशत तक महंगे हो सकते हैं. ओपन सेल टी.वी. पैनल की ज्यादातर सप्लाई चीन से होती है लेकिन वहां कोरोना वायरस फैलने की वजह से टी.वी. कम्पोनैंट का प्रोडक्शन बंद है. हालांकि कुछ फैक्टरियों में काम शुरू हुआ है लेकिन पूरी क्षमता से नहीं हो रहा, इसलिए भारत में सप्लाई घट गई है. टी.वी. की कीमत में 60 प्रतिशत शेयर पैनल का होता है.
इंडस्ट्री के अधिकारियों का कहना है कि सप्लाई और प्रोडक्शन के हालात सामान्य होने में कम से कम 3 महीने लगेंगे. तब तक टी.वी. की कीमतों पर असर पड़ेगा. एस.पी.पी.एल. के सी.ई.ओ. अवनीत सिंह मारवाह ने बताया कि चीन से इम्पोर्ट घटने की वजह से टी.वी. पैनल की कीमतों में 20 प्रतिशत तक इजाफा हो चुका है. मौजूदा स्थिति को देखते हुए भारत में टी.वी. प्रोडक्शन में 30 से 50 प्रतिशत तक गिरावट आ सकती है.
हेयरर इंडिया के प्रैजीडैंट एरिक ब्रेगेन्जा का कहना है कि आने वाले हफ्तों में फ्रिज और ए.सी. भी महंगे हो सकते हैं. डीप फ्रीजर की कीमतों में पहले ही 2.5 प्रतिशत इजाफा हो चुका है. ज्यादातर कम्पनियां फ्रिज और ए.सी. के कम्प्रैशर चीन से ही मंगवाती हैं. टी.वी. में इस्तेमाल से पहले इन पैनल में और असैंबलिंग करनी पड़ती है. इन पर पहले 5 प्रतिशत इम्पोर्ट ड्यूटी लगती थी लेकिन सरकार ने सितम्बर 2019 में खत्म कर दी. उधर रैडी टू यूज पैनल में अलग से असैंबलिंग की जरूरत नहीं पड़ती लेकिन उन पर 15 प्रतिशत इम्पोर्ट ड्यूटी लगती है.

Share Now


Your Comments!

महत्वपूर्ण सूचना -भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।