loader
खुशियों की सौगात ज्ञान देसी घी  के साथ

खुशियों की सौगात ज्ञान देसी घी के साथ

December 21, 2020, 08:25 PM

सभी जानते हैं कि यह साल पूरी दुनिया को ही हिला देने वाला रहा है। किसी ने इस साल बहुत कुछ खोया, तो किसी ने बहुत कुछ पाया। अच्छे-बुरे तजुर्बों के साथ गुजरता हुआ यह साल लगभग खत्म होने आ गया है। क्रिसमस और नया साल भी अब आने को है। तो क्यों न साल के बचे दिनों के साथ-साथ इस बचे हुए समय को मिठास के साथ जिया जाए, और एक नई मिठास के साथ नए साल का स्वागत किया जाए? ज्ञान डेरी आपके लिए लेकर आया है क्रिसमस और नए साल में मिठास भरने के लिए एक डिलिशियस डिश जिसका नाम है ड्राईफ्रूट डिलाइट।

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए होंगे 15 मखाने शैलो फ्राई किए हुए, 2 बड़े चम्मच ज्ञान देसी घी, गोंद फ्राई किया हुआ, 2 बड़े चम्मच भुने हुए मगज, 50 ग्राम काजू-बादाम भुने हुए, 1/4 छोटा चम्मच सौंठ, गुड़ स्वादानुसार और 1 गिलास पानी।

मखाने, गोंद, मगज, काजू और बादाम को दरदरा पीस लें या कूट लें। पैन में ज्ञान डेरी का घी गर्म करें। 1 गिलास पानी में गुड़ डाल कर घुलने तक पकाएं। अब इसमें सारी सामग्री डालकर धीमी आंच पर 20 मिनट तक पकाएं। गर्मा-गरम ड्राईफ्रूट डिलाइट परोसने के लिए बिल्कुल तैयार है।  

Share Now


Your Comments!

महत्वपूर्ण सूचना -भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।