loader
टीम इंडिया को सीरीज जीतने के लिए बदलना होगा ब्रिसबेन के 32 साल का इतिहास

टीम इंडिया को सीरीज जीतने के लिए बदलना होगा ब्रिसबेन के 32 साल का इतिहास

January 13, 2021, 09:49 PM

भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुक्रवार को ब्रिसबेन के गाबा में चार मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला खेलने उतरेगी। यह मैच दोनों ही टीम के लिए बहुत ही अहम है। चौथे टेस्ट मैच में जिस टीम को जीत मिलेगी वह सीरीज जीतने में कामयाब होगी। इस वक्त भारत और ऑस्ट्रेलिया सीरीज में 1-1 की बराबरी पर हैं।

पिछले दौरे पर भारतीय टीम ने 2-1 से बार्डर गावस्कर सीरीज को जीता था। विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने वाली पहली भारतीय टीम बनी थी। ट्रॉफी को बनाए रखने के लिए भारत को सीरीज बराबर करना होगा या तो इसे आखिरी मैच जीतना होगा। भारत को ऐसा करने के लिए 32 साल का इतिहास बदलना होगा। साल 1988 के बाद से ऑस्ट्रेलिया की टीम इस मैदान पर कोई मैच नहीं हारी है।

ब्रिसबेन में भारत-ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड

दोनों टीमो के बीच अब तक ब्रिसबेन में 6 टेस्ट खेला गया है। इसमें मेजबान का पलड़ा ही भारी रहा है। 6 में से 5 मैच में ऑस्ट्रेलिया ने जीत हासिल की है जबकि एक मैच भारतीय टीम ड्रॉ कराने में कामयाब हुई है। ऑस्ट्रेलिया और भारत पहली बार गाबा में 1947 में खेले थे जहां ऑस्ट्रेलिया ने पारी और 226 रन से जीत दर्ज की थी।

इसके बाद 1968 में दोनों टीमों का यहां सामना हुआ जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने 39 रन से जीत हासिल की। तीसरी बार 1977 में इस मैदान पर ऑस्ट्रेलिया का सामना करने उतरी भारतीय टीम को 16 रन से हार मिली। साल 1991 में मेजबान टीम ने भारत पर 10 विकेट की बड़ी जीत हासिल की। 2003 में पहली बार भारतीय टीम ने यहां मैच ड्रॉ किया लेकिन 2014 में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 4 विकेट से हराकर वो कसर पूरी कर ली।

Share Now


Your Comments!

महत्वपूर्ण सूचना -भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।