loader
विदेशी खिलाड़ियों और दर्शकों के बिना कैसा होगा IPL Season 13?

विदेशी खिलाड़ियों और दर्शकों के बिना कैसा होगा IPL Season 13?

March 12, 2020, 07:48 PM

दर्जनों खिलाड़ी, करोड़ों फैंस और भारी भरकम पैसे खर्च करने वाली फ्रेंचाईजी के लिए बुरी खबर है. कोरोनावायरस से खतरा बढ़ता जा रहा है. सवाल अब भी यही है कि IPL को टाला जाएगा या फिर ये सीजन रद्द होगा? ये फिलहाल स्पष्ट नहीं है. लिहाजा 29 मार्च से शुरू होने वाला IPL अपने तय वक्त पर शुरू होगा या नहीं इसकी पुष्टि नहीं की जा सकती. IPL के भविष्य पर फैसला 14 मार्च को मुंबई में इसकी गवर्निंग काउंसिल की बैठक के दौरान किया जाएगा.

कोरोनावायरस (Coronavirus) के संक्रमण के खतरे को रोकने के लिए सरकार ने कई ठोस कदम उठाए हैं. सरकार की वीजा पाबंदियों की वजह से कोई भी विदेशी खिलाड़ी IPL में खेलने के लिए 15 अप्रैल तक उपलब्ध नहीं होगा. इससे टूर्नामेंट के भविष्य पर संकट के बादल छा गए हैं. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, 'IPL में खेलने वाले विदेशी खिलाड़ी बिजेनस वीजा की श्रेणी में आते हैं. सरकार के निर्देशों के अनुसार वो 15 अप्रैल तक भारत नहीं आ सकते.'

टी-20 विश्व कप की तैयारियों को झटका

अगर विदेशी खिलाड़ी IPL खेलने के लिए नहीं आते हैं तो इसका असर इस पूरे टूर्नामेंट में दिखाई देगा. IPL (Indian Premier League) की हर टीम में करीब 40 फीसदी खिलाड़ी विदेशी होते हैं. इन खिलाड़ियों को खरीदने के लिए फ्रेंचाईजी ने खूब पैसे खर्च किए हैं. ऐसे में अगर विदेशी खिलाड़ियों को वीजा नहीं दिया गया तो फ्रेंचाईजी का नाराज होना तय है. साथ ही इस साल होने वाले टी-20 विश्व कप (T-20 World Cup) के लिए IPL को विश्व कप की तैयारी के तौर पर देखा जा रहा है. ऐसे में टी-20 विश्व कप की तैयारियों को झटका लगेगा.

फैंस और मैदान में कई तरह की पाबंदियां

सनराईजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) के लिए खेलने वाले न्यूजीलैंड के केन विलियमसन (Kane Williamson) का कहना है कि इस स्थिति में यात्रा के दौरान सावधान रहना जरूरी है. सिर्फ केन विलियमसन ही नहीं कई और विदेशी खिलाड़ी भी कोरोनावायरस के चलते IPL को लेकर अपनी चिंता जाहिर कर चुके हैं. ऑस्ट्रेलिया के एरॉन फिंच ने भी कहा है कि उन्हें अभी तक IPL के मद्देनजर कोई भी अपडेट नहीं मिला है. लेकिन वो फ्रेंचाईजी से लगातार उन्हें जानकारी मिल रही है. साथ ही फिंच ने कहा कि हम सिर्फ कल पर फोकस कर रहे हैं. मैं जानता हूं कि महामारी की स्थिति में ये काफी मुश्किल है. इसमें कोई शक नहीं है कि IPL के दौरान टीम, फैंस और मैदान में कई तरह की पाबंदियां होंगी.

Share Now


Your Comments!

महत्वपूर्ण सूचना -भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।