loader
हिमालय की गोद में अगर दिन बिताना हैं तो ये रहा भारत का आखिरी गांव

हिमालय की गोद में अगर दिन बिताना हैं तो ये रहा भारत का आखिरी गांव

June 25, 2019, 01:10 PM

हिमालय की खूबसूरती को शब्दों में कह पाना थोड़ा मुश्किल है, क्योंकि इस खूबसूरती को आप ज़हन में बसा सकते हैं, लेकिन शब्दों में कितना भी कह लेंगे वह सब कम पड़ जाएगा।आज हम आपको सांगला वैली के सफर के बारे में बताएंगे। हिमालय की वादियों से घिरी सांगला वैली दिल्ली से 567 किलोमीटर दूर हिमाचल का आखिरी गांव कहलाता हैं। जाहिर है कि जो लोग यात्रा करते हैं उनके लिए 500-600 किलोमीटर की दूरी आम बात होती हैं लेकिन जिस 567 किलोमीटर के सफर के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं ये रास्ता रोमांच से भरपूर है। जब रोड़ पर गाड़ी चलेगी तब आपके दिन से बस एक प्रार्थना निकलेगी कि भगवान इस रोड़ को जल्दी खत्म कर दे… 

रूआत करते हैं दिल्ली से शिमला तक के सफर की। दूरी ज्यादा हैं इस लिए हमने साथ में गाड़ी से जाना सही नहीं समझा। राज को दिल्ली से शिमला तक के लिए कश्मीरी गेट से वॉल्वो बस पकड़ी और सुबह जब आंख खुली तो खुद को हिमाचल की वादियों में पाया। वैसे शिमला में इतना कुछ है नहीं देखने के लिए चारों तरफ केवल घर और होटल ही नजर आ रहे थे। शिमला में नाश्ता किया और संगला वैली के लिए टैक्सी बुक की क्योंकि जिस सफर की हमें दूरी तय करनी थी वो आसान नहीं था इस लिए पहाड़ी ड्राइवर का साथ होना जरूरी होता हैं। 

 

शिमला से संगला वैली की दूरी 200 किलोमीटर थी। बस समान लेकर टैक्सी में रखा और निकल पड़े… रास्ते में हर वक्त ऐसे नजारे आंखों के सामने आ रहे थे जिसे देखने के ले पलकें नहीं झपक रही थी। पहला स्टॉप हमने नारकंड़ा रुके हमें रंगबिरंगे रिबन से चमचमाते याक देखने तो मिले। हमने इस नजारे को तस्वीरों में कैद किया फिर आगे चले।

Share Now


Your Comments!

महत्वपूर्ण सूचना -भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।