loader
PoK में हैं कई टेरर लॉन्चिंग पैड, पाक‍िस्‍तान को हजम नहीं हो रही कश्‍मीर की शांति

PoK में हैं कई टेरर लॉन्चिंग पैड, पाक‍िस्‍तान को हजम नहीं हो रही कश्‍मीर की शांति

May 31, 2020, 07:50 PM

 भारतीय सेना के शीर्ष कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल बीएस राजू के मुताबिक पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में मौजूद आतंकवादियों के शिविर और भारतीय सीमा में घुसपैठ कराने के लिए तैयार करीब 15 लांचिंग पैड आतंकवादियों से भरे पड़े हैं। उन्होंने आशंका जताई कि जम्मू-कश्मीर में सेना की कार्रवाई की वजह से लगातार घट रहे आतंकवादियों की संख्या बढ़ाने के लिए इस गर्मी में घुसपैठ कराने की कोशिशें बढ़ सकती हैं।

लेफ्टिनेंट जनरल बग्गावल्ली सोमशेखर राजू ने जोर देकर कहा कि घाटी में आतंकवाद की कमर लगभग टूट गई है और पाकिस्तान को यह 'हजम' नहीं हो रहा है कि कश्मीरी शांति से रह रहे हैं और कानून व्यवस्था की स्थिति में सुधार हुआ है। उन्‍होंने कहा, 'भीतरी इलाकों में सक्रिय आतंकवादियों को मार गिराने के बाद आतंकवाद की कमर लगभग टूट गई है। मारे जा रहे इन आतंकवादियों की भरपाई करने के इरादे से हमें आशंका है कि गर्मी में सीमापार से घुसपैट की कोशिशों में इजाफा हो सकता है। हमें आशंका है कि घाटी में कम होते सक्रिय आतंकवादियों की भरपाई के लिए अधिक से अधिक घुसपैठ की कोशिश होगी क्योंकि घुसपैठ की कोशिश भी गर्मी के मौसम तक सीमित हो गई है।'

घुसपैठ की फिराक में पाकिस्‍तान

उन्होंने कहा, 'पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में स्थित आतंकवादियों के सभी शिविर और 15 लॉन्चिंग पैड (जहां से सीमा पर घुसपैठ कराई जाती है) आतंकवादियों से भरे पड़े हैं और वे पाकिस्तानी सेना की मदद से घुसपैठ करने के लिए बेताब हैं।' लेफ्टिनेंट जनरल ने कहा कि पाकिस्तान पिछले 30 साल से घुसपैठियों की मदद कर रहा है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तानी सेना आतंकवादी समूहों को घुसपैठ कराने के लिए लगातार संघर्ष विराम का उल्लंघन कर रही है, लेकिन साथ ही कहा कि भारत की ओर से तीखे और कड़ाई से दिए जा रहे जवाब से वह हताश है। उन्होंने कहा कि सेना द्वारा घुसपैठ रोधी तंत्र को मजबूत किया गया है और इसके साथ ही संघर्ष विराम का उल्लंघन करने की कार्रवाई पर प्रभावी जवाब से पाकिस्तान अपने एजेंडे को जारी रखने में असहाय महसूस कर रहा है।

Share Now


Your Comments!

महत्वपूर्ण सूचना -भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।