loader
PM Modi 108वीं भारतीय विज्ञान कांग्रेस को करेंगे सम्बोधित, इन विषयों पर होगी खास चर्चा

PM Modi 108वीं भारतीय विज्ञान कांग्रेस को करेंगे सम्बोधित, इन विषयों पर होगी खास चर्चा

January 1, 2023, 10:46 PM

आने वाले 03 जनवरी को आयोजित किये जाने वाले 108वें इंडियन साइंस कांग्रेस का सम्बोधन इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा किया जाने वाला है.

इस इवेंट को प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये सम्बोधित करने वाले हैं. इस बात की जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय ने खुद दी है. इस इवेंट का मुख्य फोकस महिला सशक्तिकरण के साथ-साथ विज्ञान और तकनीक पर भी होगा. वहीं आयोजित किये गए इस इवेंट पर इन्हीं कुछ खास विषयों पर चर्चा की जाएगी.

प्रधानमंत्री इन विषयों पर करेंगे चर्चा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तीन जनवरी को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए 108वीं भारतीय विज्ञान कांग्रेस (आईएससी) को संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने यह जानकारी दी. पीएमओ ने कहा कि इस वर्ष की आईएससी का मुख्य विषय 'महिला सशक्तीकरण के साथ सतत विकास के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी' है. सम्मेलन में उद्देश्यों को प्राप्त करने में सतत विकास, महिला सशक्तीकरण और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी की भूमिका के मुद्दों पर चर्चा की जाएगी.

महिलाओं पर होगा खास फोकस

इस इवेंट के बारे में आगे बताते हुए आगे बताया गया कि इस विग्रान कांग्रेस में हिस्सा लेने वाले सभी मेंबर्स शिक्षण, रिसर्च और बिजनेस में महिलाओं की हिस्सेदारी बढ़ाने के विषय पर चर्चा करेंगे. केवल यही नहीं, इस इवेंट में सम्मिलित होने वाले सभी मेंबर्स साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग और मैथ्स (STEM) के क्षेत्र में भी महिलाओं की भागीदारी और हिस्सेदारी बढ़ाने के तरीकों के साथ ही एजुकेशन में उनके समान स्तर, शोध के मौकों और फिनांशियल भागीदारी को बढ़ाने के तरीकों पर भी चर्चा की जाएगी.

कहां होगा आयोजन

03 जनवरी 2023 को आयोजित किये जाने वाले इस इवेंट को सत्र राष्ट्रसंत तुकादेव जी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय में आयोजित किया जाएगा. जानकारी के लिए बता दें भारतीय विज्ञान कांग्रेस का पहला अधिवेशन साल 1914 में आयोजित किया गया था और तभी से लेकर इसका आयोजन हर साल किया जाता रहा है

Share Now


Your Comments!

महत्वपूर्ण सूचना -भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।