loader
अमेरिका एवं आस्ट्रेलिया के तीन विश्वविद्यालयों में सी.एम.एस. छात्र का चयन

अमेरिका एवं आस्ट्रेलिया के तीन विश्वविद्यालयों में सी.एम.एस. छात्र का चयन

January 17, 2022, 09:23 PM

लखनऊ, 17 जनवरी। सिटी मान्टेसरी स्कूल, अलीगंज (प्रथम कैम्पस) के मेधावी छात्र अक्षत माथुर ने उच्च शिक्षा हेतु अमेरिका एवं आस्ट्रेलिया के तीन विश्वविद्यालयों में चयनित होकर लखनऊ का नाम गौरवान्वित किया है, जिसमें अमेरिका की एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी एवं आस्ट्रेलिया की यूनिवर्सिटी ऑफ मेलबर्न व मोनाश यूनिवर्सिटी शामिल है। सी.एम.एस. संस्थापक डा. जगदीश गाँधी ने विद्यिालय के इस प्रतिभाशाली छात्र को हार्दिक बधाई देते हुए उसके उज्जवल भविष्य की कामना की है। अक्षत ने अपनी इस सफलता का सम्पूर्ण श्रेय सी.एम.एस. के अपने शिक्षकों व विद्यालय के शैक्षिक वातावरण को दिया है। विदित हो कि सी.एम.एस. प्रदेश में एकमात्र एस.ए.टी. (सैट) एवं एडवान्स प्लेसमेन्ट (ए.पी.) टेस्ट सेन्टर है जो उत्तर प्रदेश एवं आसपास के अन्य राज्यों के छात्रों को विश्व के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में स्कॉलरशिप के साथ उच्च शिक्षा प्राप्त करने का अवसर उपलब्ध करा रहा है।

            श्री शर्मा ने बताया कि वर्ष 2021 में सी.एम.एस. के 90 से अधिक छात्रों ने अमेरिका, इंग्लैण्ड, कैनडा, आस्ट्रेलिया, जापान, सिंगापुर, जर्मनी आदि विभिन्न देशों के ख्यातिप्राप्त विश्वविद्यालयों जैसे कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी, कैलीफोर्निया इन्स्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (कैलटेक), मैसाचुसेट्स इन्स्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एम.आई.टी.), स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी, कार्नेल यूनिवर्सिटी, मेलबर्न यूनिवर्सिटी एवं नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर आदि में स्कॉलरशिप के साथ चयनित होकर लखनऊ का नाम अन्तर्राष्ट्रीय पटल पर गौरवान्वित किया है। इस वर्ष भी अभी तक 35 से अधिक छात्र विश्व के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में उच्चशिक्षा हेतु चयनित हो चुके हैं। श्री शर्मा ने विश्वास व्यक्त किया कि विगत वर्षों की भाँति इस वर्ष भी सी.एम.एस. छात्र रिकार्ड संख्या में विदेश के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में स्कॉलरशिप के साथ चयनित होकर लखनऊ का गौरव बढ़ायेंगे।

Share Now


Your Comments!

महत्वपूर्ण सूचना -भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।