loader
विज्ञान, गणित एवं कला का अद्भुद संगम दिखा इण्टरनेशनल मैकफेयर में

विज्ञान, गणित एवं कला का अद्भुद संगम दिखा इण्टरनेशनल मैकफेयर में

November 6, 2022, 07:36 PM

लखनऊ, 6 नवम्बर। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, महानगर कैम्पस के तत्वावधान में सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में आयोजित किये जा रहे चार दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय विज्ञान एवं कम्प्यूटर फेस्टिवल ‘मैकफेयर इन्टरनेशनल-2022’ के दूसरे दिन आज देश-विदेश से पधारे छात्रों ने विभिन्न प्रतियोगिताओं के माध्यम से अपने ज्ञान-विज्ञान का बेहतरीन प्रदर्शन करने के साथ ही मित्रता व आपसी भाईचारा का संदेश भी दिया। मैकफेयर के दूसरे दिन आज देश-विदेश से पधारे छात्रों ने साइंस क्विज, वाद-विवाद, साइन्टिस्ट कैरेक्टर स्पीक, रेटोरिक (एक्सटेम्पोर), मैक-ओरेशन (टीचिंग माड्यूल), साइन्स क्विज एवं साइंस फिक्शन प्रतियोगिताओं में अपने ज्ञान-विज्ञान व वैज्ञानिक प्रतिभा का भरपूर प्रदर्शन किया, साथ ही विज्ञान, कम्प्यूटर, गणित, अंग्रेजी और कला के अद्भुद संगम से दर्शकों का मन लुभाया। विदित हो कि ‘मैकफेयर इण्टरनेशनल-2022’ का आयोजन 5 से 8 नवम्बर तक किया जा रहा है, जिसमें देश-विदेश से लगभग 500 छात्र प्रतिभाग कर रहे हैं।

‘मैकफेयर इन्टरनेशनल’ के दूसरे दिन की प्रतियोगिताओं का सिलसिला ‘साइंस क्विज’ के फाइनल राउण्ड से हुआ, जिसमें लिखिल राउण्ड मे सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली 10 चुनी हुई छात्र टीमों ने प्रतिभाग किया। प्रत्येक टीम में दो प्रतिभागी छात्र थे। प्रतियोगिता में साइन्स एवं टेक्नोलाॅजी से सम्बन्धित सवाल पूछे गये, जिनका प्रतिभागी छात्रों ने बिजली की तेजी से उत्तर देकर अपनी प्रतिभा को साबित किया। क्विज का संचालन क्विज मास्टर अपराजिता त्रिपाठी ने किया। ‘वाद-विवाद प्रतियोगिता’ भी दर्शकों के आकर्षण का केन्द्र रही। इस प्रतियोगिता में प्रतिभागी छात्रों ने ‘आर्टिफिशियल इन्टेलीजेन्स - बून आॅर बेन’ विषय पर पक्ष व विपक्ष में जोरदार ढंग से अपने विचार रखे। प्रतियोगिता में छात्रों के सारगर्भित विचारों व अभिव्यक्ति क्षमता को देख दर्शक दंग रह गये। इसके अलावा, आज एक बेहद दिलचस्प ‘साइन्टिस्ट कैरेक्टर स्पीक’ प्रतियोगिता आयोजित हुई, जिसमें प्रतिभागी छात्रों ने प्रख्यात वैज्ञानिकों के चरित्र व उनकी खोज को मंच पर प्रदर्शित किया। प्रतियोगिता के अन्तर्गत छात्रों ने किसी प्रख्यात वैज्ञानिक की वेशभूषा में उनके चरित्र का अभिनय करते हुए उनके अविष्कार को उजागर किया। इस प्रतियोगिता में न केवल छात्रों का ज्ञानवर्धन हुआ अपितु उनकी रचनात्मकता, कला-कौशल व अभिनय क्षमता भी प्रदर्शित हुई। साइंस फिक्शन प्रतियोगिता में भी छात्रों की प्रतिभा देखते ही बनती थी। आज मैथ्स क्विज, ग्रुप डिस्कशन, रेटोरिक (एक्सटेम्पोर) एवं मैक-ओरेशन (टीचिंग माड्यूल) प्रतियोगिताओं के प्रारम्भिक राउण्ड सम्पन्न हुए।

मैकफेयर इण्टरनेशनल-2022 के अन्तर्गत आज दिन भर चले प्रतियोगिताओं के दौर के उपरान्त सायंकालीन सत्र में रंगारंग ‘साँस्कृृतिक संध्या’ का आयोजन किया गया। इस अवसर पर देश-विदेश से पधारी प्रतिभागी टीमों ने अपने-अपने देश व राज्य से सम्बन्धित लोकगीतों की अनुपम छटा बिखेरकर अपनी प्रतिभा प्रदर्शित की। 

सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी हरि ओम शर्मा ने बताया कि ‘मैकफेयर इण्टरनेशनल-2022’ के अन्तर्गत प्रतियोगिताओं का सिलसिल कल 7 नवम्बर, सोमवार को भी जारी रहेगा। कल आयोजित होने वाली प्रतियोगिताओं में मैथ्स क्विज एवं मैक ओरेशन (टीचिंग माड्यूल) प्रतियोगिता का फाइनल राउण्ड, माॅडल डिस्प्ले, साउण्ड ऑफ़ म्यूजिक (जिंगल्स), ग्रुप डिस्कशन व साइन्स ओलम्पियाड प्रमुख हैं।

Share Now


Your Comments!

महत्वपूर्ण सूचना -भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।