loader
हमारे चुनाव में इतनी दिलचस्पी क्यों? एस जयशंकर ने खोली पश्चिमी मीडिया की पोल

हमारे चुनाव में इतनी दिलचस्पी क्यों? एस जयशंकर ने खोली पश्चिमी मीडिया की पोल

April 24, 2024, 09:36 PM

भारत का आम चुनाव एक पर्व की तरह होता है। इस चुनाव को कवर करने के लिए भारत के साथ-साथ विदेशी मीडिया भी उतनी ही लालायित रहती है। इस बार भी आम चुनाव का बिगुल बज चुका है। सात चरणों में होने वाले 2024 के लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान हो चुका है।अब भारत के मतदाता दूसरे चरण के मतदान के प्रति अपना रुख कर रहे हैं। देश के इस चुनाव को कवर करने के लिए कई विदेशी मीडिया भारत आ रही हैं। कई लेख भी लिखे जा रहे हैं। पूरी तरह से ग्लोबल हो चुके इस आम चुनाव की कवरेज को लेकर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पश्चिमी मीडिया के रोल पर बेबाक टिप्पणी की है।

विदेश मंत्री ने खोली पश्चिमी मीडिया की पोल
एस जयशंकर ने भारतीय लोकतंत्र में हस्तक्षेप के लिए पश्चिमी मीडिया को लताड़ लगाई है। विदेश मंत्री ने कहा कि पश्चिमी मीडिया चुनाव में खुद को राजनीतिक खिलाड़ी मानती है। एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, मंगलवार को हैदराबाद में एक मंच को संबोधित करते हुए विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा, "मुझे पश्चिमी प्रेस से बहुत सारी बातें सुनने को मिलती हैं और अगर वे हमारे लोकतंत्र की आलोचना करते हैं, तो ऐसा इसलिए नहीं है क्योंकि उनके पास जानकारी की कमी है। वे ऐसा इसलिए है क्योंकि उन्हें लगता है कि वे हमारे चुनाव के राजनीतिक खिलाड़ी हैं।"

जयशंकर ने लगाई पश्चिमी मीडिया को लताड़
जयशंकर ने पश्चिमी मीडिया में छपे एक लेख का जिक्र करते हुए कहा जिसका लब्बोलुआब यह था कि भारत में इतनी गर्मी में चुनाव क्यों कराए जा रहे हैं? जयशंकर ने कहा, "मैंने वह लेख पढ़ा। मैं उन्हें कहना चाहता था कि उस गर्मी में मेरा सबसे कम मतदान आपके सबसे अच्छे दौर में सबसे अधिक मतदान से अधिक है।"

विदेश मंत्री ने उस दिन को याद करते हुए भी विदेशी मीडिया पर निशाना साधा जब भारत को जी20 की अध्यक्षता मिली थी। विदेश मंत्री ने कहा कि उस समय लोगों को लगा कि भारत में इस विराट सम्मेलन का होना सही नहीं होगा। इस सम्मेलन के आयोजन से लेकर इसे मैनेज करने तक विदेशी मीडिया ने भारत को शक की नजरों से देखा। मगर जब भारत में जी20 शिखर सम्मेलन हुआ, तो पहले दिन के भीतर ही दुनिया की हमारे प्रति राय बदल गई।

Share Now


Your Comments!

महत्वपूर्ण सूचना -भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।